You are here
Gujarat Fact in Hindi Intresting Fact 

गुजरात की 20 लाजवाब बातें, Gujarat Intresting Fact in Hindi

“जय जय गरवी गुजरात, दीपे अरुणु परभात ” कवी नर्मद की लिखी हुयी यह अदभुत  कविता, जो गुजरात(Gujarat) की खुबसुरती को बहोत ही प्यारे शब्दो में बयान करती है। गुजरात ,जहाँ एक तरफ कच्छ का सफ़ेद रण है जिसे देखते है तो लगता है कि आदमी क्यों इतनी मेहनत करता है चाँद पे जाने की यहाँ तो चाँद खुद धरती पे उतर आया  है, तो दूसरी तरफ हिन्द महासागर का नीला पानी जो नीले गगन को छू रहा है। रंग और उत्साह से सजा भारत का गहना, संस्कृति, अतित और कला से समृद्ध गरवी गुजरात। गुजरात शेरो और महापुरुषों की भूमि है।एक तरफ कृष्णा की लीला है तो दुसरी तरफ महात्मा गाँधी और सरदार पटेल जैसे महान पुरुषो की जन्म भूमि।

जानते है कुछ ऐसे ही तथ्य गरवी गुजरात के बारे मे,

  1. “एशियाटिक लायन” या दूसरा नाम “पर्शियन लायन” जो शेरो की एक उप प्रजाति है। यह प्रजाति पुरे एशिया में सिर्फ एक ही जगह पर है जो गुजरात के “गिर अभ्यारण” में है। 
  2. गुजरात भारत का पेट्रोकेमिकल हब है और भारत में 51% से अधिक पेट्रोकेमिकल का उत्पादन गुजरात अकेला करता है।
  3. गांधीनगर, गुजरात की राजधानी जो पूरे एशिया में सबसे ज़्यादा हरियाली से भरा हुआ पहले नंबर का पाटनगर है।
  4. सुरत, भारत का सबसे अमीर शहर है जो बैंगलुरु और मद्रास से भी आगे है। The National Council of Applied Economic Research के मुताबित यहाँ के लोगो की तक़रीबन 450,000 वार्षिक आमदनी है।
  5. गुजरात संस्कृत शब्द गुर्जर राष्ट्र से बना हुआ है। मुग़ल शाषन के वक़्त यह गुर्जरभूमि के नाम से जाना जाता था।
  6. द्धारका, मोक्ष का धाम जहा भगवान श्री कृष्णा बसा करते थे। समंदर किनारे 12,000 साल पुरानी धार्मिक जगह जहा की हवा में मुरली की मीठास है और सूर्यास्त में मोरपंख के रंग। जितनी द्धारका बहार है उतनी ही समंदर के अंदर भी बसी है।
  7. 7505.2 चोरस किलोमीटर में फैला हुआ, सफ़ेद रण के साथ मिला हुआ और पाकिस्तान की सिमा से जुड़ा हुआ, कला और अतीत से भरा कच्छ। जो महज़ नमक से बना है, जो पूरा रण ढक देता है। 45,674 किलोमीटर के कुल क्षेत्रफल के साथ, कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है।
  8. गुजरात हमेशा भारत के अच्छे निवेश के रूप में माना गया है क्योंकि अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच GIFT सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी) गुजरात में कारोबार को बढ़ावा देने के रूप में विकसित किया गया है। विश्व बैंक ने भारत में आसान कारोबार के लिए गुजरात को पहला क्रमांक दिया है।
  9. एशिया में सबसे सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट IIM गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित है।
  10. गुजरात सिंधु घाटी के प्रमुख केंद्र में से एक है। जो लोथल, धोलावीरा और गोला धोरों  के रूप में सिंधु घाटी के प्रमुख प्राचीन महानगरों में शामिल है। भारत का पहला बंदरगाह लोथल के प्राचीन शहर में स्थापित किया गया था। इसीलिए गुजरात को पश्चिम का गहना कहा जाता है।
  11. भारत के सबसे अमीर लोगों में से लगभग 2/5 के लोग गुजरात से हैं। भारत के 5 सबसे अमीर लोग गुजराती हैं जिनमे मुकेश अंबानी(रिलायंस इंडस्ट्रीज), दिलीप सांघवी(सन फार्मा), गौतम अदानी(अदानी एंटरप्राइज), अजीम प्रेमजी(विप्रो लि।), पालोनजी मिस्त्री(शापूरजी पालोनजी समूह)।
  12. देश के बाकि राज्यो की तुलना में भारत का सबसे बड़ा समुद्री तट गुजरात राज्य के पास है, जो हिन्द महासागर का है।
  13. गुजरात नाम गुर्जरत्रा से आया है। गुर्जर एक समुदाय है। गुर्जरो का सम्बन्ध सूर्यवंश या रघुवंश से बताया गया है। कुछ विद्वान् इन्हें मध्य एशिया से आये हुए आर्य भी मानते है।
  14. पहले अहमदाबाद गुजरात का पाटनगर हुआ करता था पर 1970 में गांधीनगर को गुजरात का पाटनगर घोषित किया गया।
  15. गुजरात को भारत का सबसे सुरक्षित राज्य कहा गया है, गुजरात का क्राइम रेट 2002 के बाद 8.2 है और गोवा के बाद औरतो के विरोध में सबसे कम जुर्म गुजरात में होते है
  16. दुनिया के सबसे पहले शाकाहारी सबवे, पिज़्ज़ा हट और डोमिनोस अहमदाबाद में खोला गया था और भारत में सबसे ज़्यादा शाकाहारी लोग गुजरात में बसे हुए है।
  17. गुजरात की मिट्टी की महागाथा और सबसे महत्व पूर्ण जिसे भारत के राष्ट्रपिता का दर्जा दिया गया है वो महात्मा गाँधी, जिनका जन्म गुजरात के पोरबंदर में हुआ था।
  18. सौ प्रतिशत गुजरात, यानी की 18,000 गाँवों में बिजली की सुविधा उपलब्ध है।
  19. भारत में कपड़ो के लिए सबसे लोकप्रिय स्त्रोत कपास है और भारत की 1/3 हिस्सा कपास की खेती गुजरात में होती है।
  20. गुजरात के आर्थिक विकास के रिकॉर्ड: 
  • भारत के औद्योगिक उत्पादन में 20%,
  • -भारत के खनिज उत्पादन में 9%,
  • भारत के निर्यात का 22%,
  • भारत के कपड़ो के उत्पादन में 24%,
  • -भारत की दवा उत्पादनो में 35%,
  • भारत की पेट्रोकेमिकल उत्पादन का 51%
है ना अद्भुत बातें गर्वी गुजरात के बारे में? अगर ये तथ्य आपको पसंद आये हो तो हमारे ब्लॉग को आपके दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करिये।

 Interesting Fact

अगर आप गुजरात के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये ताकि दूसरे लोग भी पढ़ सके, धन्यवाद।

 जय हिन्द!

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble