You are here
Jammu-Kashmir Interesting Fact in Hindi Intresting Fact 

जम्मू-कश्मीर की 20 लाजवाब बातें, Jammu Kashmir Interesting Fact in Hindi

  1. जम्मू कश्मीर(Jammu Kashmir) भारत का अकेला ऐसा राज्य है जहा पर दूसरे राज्य के लोग जम्मू कश्मीर में संपत्ति नहीं खरीद सकते।
  2. माउंट गॉडविन ऑस्टेन(K2) भारत की दूसरे नंबर की सबसे ऊँची छोटी है, जिसकी ऊंचाई 8611 मीटर है।माउंट एवेरेस्ट(8848 मीटर) के बाद यह दुनिया की दूसरे नंबर की ऊंची छोटी है जो पाक अधिकृत कश्मीर में है।
  3. जम्मू कश्मीर भारतीय संविधान का पालन नहीं करता, उनका अपना ही संविधान है।
  4. बड़े अफ़सोस की बात यह है कि आज जम्मू कश्मीर का 60% हिस्सा ही भारत के कंट्रोल में है, बाकि 30% पाकिस्तान के और 10% चाइना के कंट्रोल में है (1962 सिनो भारत युद्ध के बाद)।
  5. एशिया का सबसे बड़ा तालाब कश्मीर की घाटी का वुलर तालाब है।
  6. 1,315 मीटर लंबा और 359 मीटर की ऊंचाई पर “चेनाब ब्रिज”, बक्कल और कौरी के बिच चेनाब नदी पर बन रहा है जो कश्मीर के रेयासी जिल्ले में है। जब यह पूरा होगा तब दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे पुल बनेगा।
  7. भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग भी वही पर है जो 11 किलोमीटर लम्बी है। वो सुरंग चेनानी-नासरी सुरंग के नाम से जानी जाती है।
  8. जम्मू कश्मीर भारत का अकेला ऐसा राज्य है जिसका अपना एक अलग ही ध्वज है।
  9. वर्तमान में कश्मीर दुनिया के सबसे खतरनाक राज्यो की जगह में से एक है क्योकि कश्मीर तीन परमाणु हथियारों वाले देश की बॉर्डर पर स्थित है।
  10. कश्मीर का लेह जिल्ला राज्य का सबसे बड़ा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिल्ला है जो कच्छ(गुजरात) के बाद आता है।
  11. भारत के लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक माता वैष्णो देवी का मंदिर कश्मीर के त्रिकुटा पहाड़ो में आया है और एक अनुमान मुजब हर साल वहा पर 1 करोड़ तीर्थयात्री दर्शन के लिए आते है।
  12. यह भारत का अकेला ऐसा राज्य है जिसकी दो राजधानी है, एक श्रीनगर जो गर्मियों में और दूसरा जम्मू जो सर्दियों में।
  13. जम्मू कश्मीर ग्लेशियरो का घर है, जिनमे से एक सियाचेंन ग्लेशियर 76 किलोमीटर लंबा है जो हिमालय की पर्वतमाला के लंबे ग्लेशियरो में से एक है।
  14. भारत में कश्मीर को छोड़कर हर राज्य में विधानसभा का समय 5 साल का है, सिर्फ कश्मीर में ही यह समय 6 साल तक है।
  15. अच्छी बात ये है कि जम्मू कश्मीर का साक्षरता दर भारत और पाकिस्तान दोनों देशो से ज्यादा है।
  16. जम्मू कश्मीर की महिला अगर भारत के किसी भी राज्य के लड़के से शादी करेगी तो उसका नागरिकत्व समाप्त हो जायेगा पर अगर वो पाकिस्तानी लड़के के साथ शादी करेगी तो उस लड़के को जम्मू कश्मीर का नागरिकत्व मिलता है।
  17. जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को कुछ 3,000 सालो पहले अशोका ने स्थापित किया था और उसका मतलब होता है “लक्ष्मी का शहर”।
  18. “पश्मीना शॉल” का सबसे ज्यादा उत्पादन कश्मीर में होता है और कश्मीर सबसे ज्यादा निर्यात भी इसी चीज की करता है।
  19. जम्मू कश्मीर तीन समूहों में बटा हुआ है। जम्मू में हिन्दू आबादी है, घाटी में मुश्लिम आबादी है और लदाख के उत्तरी हिस्से में बौद्ध आबादी है।
  20. जम्मू कश्मीर राज्य एक ज़माने में दुनिया का स्वर्ग कहा जाता था। उसकी खूबसूरती की वजह से ही भारत और पाकिस्तान के बिच तीन बार युद्ध हुआ और भारत और चाइना के बिच भी एक बार युद्ध हुआ है।

अगर आप जम्मू कश्मीर के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये ताकि दूसरे लोग भी पढ़ सके, धन्यवाद।

जय हिन्द!

Related posts

Leave a Comment

1 Shares
Share
+11
Tweet
Share
Pin
Stumble