You are here
Karnataka Intresting Fact in Hindi Intresting Fact 

कर्णाटक के बारे में 20 लाजवाब बातें, Karnataka Interesting Fact in Hindi

  1. मैसूर में टीपू सुल्तान और हैदर अली ने 1780 में सबसे पहला धातु के सिलिंडर और लोहे से बने रॉकेट का तोपखाना बनाया था।
  2. 1 नवंबर, 1956 में कर्नाटक(Karnataka) पहले मैसूर राज्य के नाम से बनाया गया था और नवंबर 1973 को, यह कर्णाटक के नाम से बदल दिया गया।
  3. कर्णाटक नाम ‘कारी नाडु’ शब्द से आया है। जिसका मतलब काली मिटटी की ज़मीन होता है।
  4. भारत के ध्वज का निर्माण और आपूर्ति कर्णाटक में कि जाती है, जो बुंगरी के हुबली में किया जाता है। जिसके लिए सन 1957 में स्थापित कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ को विशेष अधिकार और प्राधिकरण है।
  5. विजयनगर साम्राज्य, यह मुगल साम्राज्य की तुलना में लंबे समय तक चला आया हुआ साम्राज्य है और उसे प्रसिद्ध हम्पी खंडहर के रूप में पीछे छोड़ दिया गया
  6. झांसी की रानी से पहले लक्ष्मी बाई ने और लक्ष्मी बाई के पहले लगभग तीन से अधिक दशक पहले कित्तूर रियासत की रानी चेन्नम्मा (1778-1829), वह पहली स्त्री थी जिसने ब्रिटिश शासन के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह किया था और 1824 में उन्होंने कप्पा कर के खिलाफ भी विद्रोह किया था।
  7. मैसूर पैलेस भारत में सबसे शानदार शाही महलों में से एक है। भारत में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।
  8. कर्णाटक का बंगलौर शहर अपनी बढ़ती उपस्थिति के साथ आईटी उद्योग का केंद्र बन गया है।
  9. मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप ने 1770 के दशक में बैंगलोर में सबसे पुराना सेना इंजीनियरिंग रेजिमेंट शुरू किया था।
  10. बैंगलोर का विक्टोरिया अस्पताल औपचारिक रूप से भारत के वायसराय और लॉर्ड कर्जन द्वारा 8 दिसंबर 1900 को उद्घाटन किया गया था। अस्पताल महारानी विक्टोरिया के शासनकाल के 60 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में निर्माण किया गया था।
  11. 7.85% से अधिक कच्चे रेशम का उत्पादन भारत में कर्नाटक राज्य में होता है।
  12. कर्णाटक में भारत के 59% कॉफ़ी और 47% रागी का उत्पादन किया जाता है। यह कर्नाटक के बारे में कम ज्ञात तथ्यों में से एक है।
  13. गरसोप्पा उर्फ ​​जोग फॉल्स, देश में दूसरा सबसे बड़ा झरना है।
  14. कर्णाटक प्रकाश पादुकोण, भीमसेन जोशी, एच.डी. देवेगौड़ा, केवी पुटप्पा, शकुंतला देवी, और गिरीश कर्नाड सहित कई लोकप्रिय हस्तियों की देन है।
  15. कर्णाटक के संगीत के पिता पुरंदरा दासा, उन्होंने कर्णाटक संगीत के शिक्षण के पूरे सिस्टम को व्यवस्थित किया जो आज तक वैसे ही चल रहा है।
  16. मैसूर में भारत का सबसे पुराना पुस्तकालय है, जो ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट के नाम से जाना जाता है।
  17. मैसूर शहर में 1859 में सबसे पहला कन्नड़ साप्ताहिक समाचार पत्र प्रकाशित किया गया था।
  18. सन् 1935 में, एम वी गोपालस्वामी ने भारत की पहली निजी रेडियो प्रसारण सेवा के लिए स्टेशन शुरू किया।
  19. मैसूर में करंजी झील जो तितली पार्क के नाम से जाना जाता है, जो एक चलने के माध्यम से घिरा हुआ  है, जो की भारत का सबसे बडा चलने के माध्यम का दरबा माना जाता है।
  20. कर्णाटक 6 राज्यों की सीमाओं के साथ जुड़ा हुआ है, पश्चिम में गोवा और महाराष्ट्र, उत्तर में तेलंगाना पूर्वोत्तर में आंध्र प्रदेश, पूर्व दक्षिण पूर्व में तमिलनाडु और केरल दक्षिण-पश्चिम में।

अगर आप कर्नाटक के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताइए ताकि दुसरे लोग भी पढ़ सके, धन्यवाद।

जय हिंद।

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble