You are here
Kerala Interesting Facts Intresting Fact 

केरला की 20 लाजवाब बातें, Kerala Interesting Facts In Hindi

“भगवान का अपना देश या पृथ्वी पर स्वर्ग, पहाड़ो, हरियाली और नदियों से भरा, ओह केरल! भगवान ने बहोत सावधानी से तुमको बनाया है।”

हा, यह जो बात कही गयी है केरल के बारे में वाकही में एकदम सही है। केरल को “God’s Own Country” का उपनाम दिया गया है, जो भारत के दक्षिणी राज्यो मे से एक राज्य है। केरल की खूबसूरती शब्दो के रूप में बया करना बहोत कठिन है। मैंने भी फिल्मो में, टेलीविज़न या फिर कभी पोस्टरों में कही केरल देखा है, पर खैर चलिए आज जानते है केरल के बारे में कुछ लाजवाब बातें,

  1. केरल में दुनिया की सबसे पहली सावर्जनिक निर्वाचिक कम्युनिस्ट सरकार है। 1957 में केरल दुनिया का पहला राज्य था जो क्रांति के बजाय लोकतांत्रिक चुनाव के माध्यम से एक कम्युनिस्ट सरकार के सत्ता में लाने के लिए किया गया था।
  2. केरल के 90% लोगो के पास अपनी ज़मीन है और इसी ज़मीन में उन लोगो ने अपना घर खड़ा किया है।
  3. हैरानी की बात ये है कि केरल में भारत की सबसे अधिक बेरोज़गारी है। खाड़ी और पर्यटन कमाई का एकमात्र स्रोत है उसके अलावा उच्च शिक्षित केरल के लोग नौकरी करने के लिए बाहर जा रहे है।
  4. केरल, स्विट्ज़रलैंड के आकार का भारत का एक छोटा सा दक्षिणी हिस्सा। जो भारत का 1% क्षेत्रीय हिस्सा है और 4% लोगो की आबादी रखता है।
  5. 2001 की जनगणना के अनुसार भारत में 933 और हरियाणा में 861 के खिलाफ केरल में 1000 पुरुषों के मुकाबले 1058 महिलाये हैं।
  6. केरल भारत के सबसे उन्नत समाज का घर है। 100% साक्षर, राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी कर्मियों, जीवन सूचकांक (PQLI), उच्चतम जीवन प्रत्याशा और सबसे कम शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) के उच्चतम शारीरिक गुणवत्ता की भारत के उच्चतम घनत्व है।
  7. केरल ही भारत में एकमात्र ऐसा राज्य है जहां आयुर्वेद अभी भी एक मुख्य धारा दवा बनी हुई है।
  8. 100 % साक्षरता होने बावज़ुद, यहाँ आत्महत्या की रिपोर्ट्स की संख्या सबसे ज़्यादा है।
  9. केरल की सबसे बड़ी निर्यात में रबर, काली मिर्च, इलायची, अदरक, कॉफी, चाय और काजू शामिल हैं।
  10. एक अनुमान के अनुसार 1,50,000 केरलवासियों खाड़ी में काम कर रहे हैं। कई कुशल तकनीशियनों और मेडिकल स्टाफ हैं।
  11. त्रिवेंद्रम (केरल की राजधानी) टेक्नो पार्क भारत में सबसे बड़ा और पहला टेक्नो पार्क है। वहाँ त्रिवेंद्रम में कई बहुराष्ट्रीय कंपनिया है।
  12. केरल में 56 फीसदी हिंदू, 25 फीसदी मुसलमान हैं और 19.6 फीसदी की ईसाई हैं। 22 लोगों का एक छोटा सा यहूदी समुदाय भी रहता है।
  13. केरल अपनी पारम्परिक मार्शल आर्ट्स तकनीकियों के लिए भी जाना जाता है।
  14. अंग्रेज़ो के साथ संपर्क के बाद 1498 में वास्को डी गामा के आगमन के बाद केरल ने औपनिवेशिक और देशी हितों के बीच संघर्ष करने के लिए रास्ता दे दिया।
  15. केरल भारत में 5 सबसे बड़े ईसाई आबादी वाले राज्यों में से एक है। ईसाई समुदाय ने केरल के जीवन में सभी क्षेत्रों में योगदान दिया है और केरल में शैक्षिक सुधार के लिए प्राथमिक कारण हैं और इसे 100% साक्षरता तक पहुँचने में मदद की।
  16. दिल्ली मेट्रो का निर्माण मेट्रो मैन श्रीधरन ने किया है जो केरल से है।
  17. केरल आयुर्वेदिक जडीबुटियों के लिए भी ज़्यादा जाना जाता है। लगभग भारत का चौथा हिस्सा 10,000 पौधों की प्रजातिया केरल में पायीं जाती हैं।
  18. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (COK), पहला ऐसा भारतीय अड्डा है जो 30 अलग अलग देशो के 10,000 लोगो के फण्ड से बनाया गया है।
  19. डब्ल्यूएचओ और यूनीसेफ की रीसर्च के अनुसार केरल दुनिया का पहला इस राज्य है जो “बच्चे के लिए अनुकूल राज्य” है। 95% बच्चे का जन्म यहाँ अस्पताल में ही होता है।
  20. पिछली सदी में केरल को एक नाटकीय जनसांख्यिकीय संक्रमण से गुजरना पड़ा और यह शून्य जनसंख्या वृद्धि की ओर बढ़ गया है।

अगर आप केरल के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताइए ताकि दुसरे लोग पढ़ सके , धन्यवाद।

जय हिंद।

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble