You are here
Madhya Pradesh Interesting Fact in Hindi Intresting Fact 

मध्य प्रदेश की 20 लाजवाब बातें, Madhya Pradesh Interesting Fact in Hindi

  1. मध्य प्रदेश(madhya pradesh) में टाइगर के लिए सबसे बड़ा राष्टीय उद्यान “कान्हा नेशनल पार्क” है और रुडयार्ड किपलिंग  ने कान्हा नेशनल पार्क को ध्यान में रखकर लोकप्रिय उपन्यास “जंगल बुक” लिखी थी।
  2. साल 2000 से पहले मध्य प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य था पर साल 2000 में छतीशगढ अगल हुआ और आज राजस्थान के बाद दूसरा सबदे बड़ा राज्य है।
  3. सातपुड़ा मध्य प्रदेश की सबसे ऊंची छोटी है और उसकी ऊंचाई कुछ 1350 मीटर जितनी है।
  4. पुरे भारत में कुल चार जगहों पर कुम्भ मेला आयोजित होता है जिनमे से एक जगह मध्य प्रदेश का उज्जैन है जहा पर हर 12 साल के बाद कुम्भ मेला आयोजित होता है और इसके अलावा नासिक, हरिद्वार और इलाहाबाद में आयोजित होता है।
  5. निडर स्वतंत्रता सेनानी “चंद्र शेखर आजाद” का जन्म मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिल्ले में हुआ था। उसका सही नाम चंद्रशेखर तिवारी था पर भारत की जनता ने उसे “आजाद” उपनाम दिया था उसकी वीरता की वजह से।
  6. भगवान शिव की 12 ज्योतिर्लिंगों में से 2 ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश में है, पहली उज्जैन की महाकालेश्वर और दूसरी ओम्कारेश्वर।
  7. भारत में सबसे ज्यादा आदिवासी वाला राज्य भी मध्य प्रदेश को कहा जाता है, अलग अलग तरह की आदिवासियों की जाती में गोंड, भील, कौल, मलटो,कोरकू, सहरिया, भड़िया और बैगा के अलावा भी कुछ छोटी छोटी ओर जाती भी है।
  8. तानसेन, भारतीय शास्त्रीय संगीत के पिता तानसेन ग्वालियर के पास बेहात में एक ब्रामण पांडे परिवार में पैदा हुए थे। बचपन में वो जानवरो की आवाज निकालकर लोगो को डराया करते थे पर आगे जाकर शास्त्रीय संगीत के महान कलाकार बने।
  9. बैजू बावरा, जिन्होंने संगीत की प्रतियोगिता में तानसेन को हराया था, उनका जन्म चंदेरी जिल्ले में ब्रामण मिश्रा परिवार में हुआ था। एक नतर्की के प्यार में वो पागल हो गए थे जिस वजह से उनके नाम के आगे बावरा लगा था। उन्होंने और तानसेन दोनों ने स्वामी हरिदास से शिक्षा ली थी।
  10. भारत में सबसे बड़ी हिरे की खान पन्ना है जो मध्य प्रदेश में स्थित है।
  11. बॉलीवुड के लोकप्रिय कलाकारों में से किशोर कुमार, लता मंगेशकर, जावेद अख्तर, अर्जुन रामपाल, जोनी वॉकर और जया बच्चन वे सब मध्य प्रदेश से है।
  12. मध्य प्रदेश की नर्मदा नदी भारत की पवित्र गंगा नदी से भी पुरानी है और हिमालय का अस्तित्व भी नहीं था दुनिया में तब से नर्मदा नदी बेह रही है। गंगा नदी की तुलना में नर्मदा का पानी भी शुद्ध है।
  13. कुल मिलाकर 9 नेशनल पार्क है शायद इसी वजह से मध्य प्रदेश को 9 नेशनल पार्को का घर कहा जाता है।
  14. मध्य प्रदेश का लगभग एक तिहाई हिस्सा उष्णकटिबंधीय नदियों और जंगलो भरा हुआ है जो गोदावरी नदी और चंबल नदी के बिच है।
  15. आबादी में मध्य प्रदेश 5 वे नंबर पर है और क्षेत्र में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।
  16. भगवान श्री कृष्ण जिस आश्रम में पढ़े थे वो सान्दीपनि आश्रम मध्य प्रदेश के उज्जैन में है जहा पर उनकी दोस्ती सुदामा से हुई थी।
  17. नर्मदा नदी में से डाइनोसॉर्स की हड्डिया और अंडे, उसके साथ पथ्थरो से बने बहुत ही पुराने हथियार भी मिले है और कई जीवाश्य की खोज आज भी की जा रही है।
  18. भारत का केंद बिंदु करोंदी गांव में है जो मध्य प्रदेश के कटनी जिल्ले में आया हुआ है।
  19. 9 वीं और 12 वीं सदी के दौरान बनी खजुराहो की महान कलात्मक कारीगरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है जिसका काम चंदेल शासको के समय में हुआ है। खजुराहो में आज दुनिया भर के पयर्टक आते है।
  20. मध्य प्रदेश के भीमबेटका के शैल चित्र 30,000 साल पुराने है जो चित्र रायसेन जिल्ले में रखे हुए है और भीमबेटका का मतलब होता है “भीम की बैठने की जगह”।

अगर आप मध्य प्रदेश के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये ताकि दूसरे लोग भी पढ़ सके, धन्यवाद।

जय हिन्द!

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble