You are here
Motivational Story in Hindi Motivational Story 

बैंक अकाउंट में टाइम जमा करवाया, Motivational Story in Hindi

आप कल्पना कीजिये कि दुनिया के हर देश में एक ऐसी बैंक है जो हर रोज सुबह आपके अकाउंट में कुछ 86,400 रुपया जमा करवाती है और वो भी मुफ्त में। अब बैंक का नियम कुछ ऐसा है, आपको रात को सोने से पहले वो सारे रुपया खर्च करना है, चाहे आप कुछ भी करे, कुछ भी ख़रीदे और कही पर भी जाये।बस आपको कैसे भी करके उन रुपया को खर्च करना है।

रात को जब आप सोते है उस वक्त आपके बैंक अकाउंट जितने भी पैसे बचेंगे वो बैंक आपके अकाउंट से वापस ले लेगी और यह सिलसिला तब तक जारी रहेगा जब तक आप जिन्दा रहेगे। अगर आप उन सभी रुपया को खर्च कर देगे तो बदले में बैंक आपसे कुछ भी नहीं वचुलेगी क्योकि बैंक आपको मुफ्त में दे रही है।

ऊपर की बात सिर्फ एक कल्पना थी पर अब जो कहने जा रहा हु वो बिलकुल सच है।

दुनिया के हर इंसान के पास एक ऐसा बैंक अकाउंट है और इस बैंक का नाम है टाइम या समय। जो हर रोज आपके समय अकाउंट में 86,400 सेकंड जमा करता है। जब आप उठते है तब आप कुछ इतना समय आपके अकाउंट में पाते है, वो भी बिलकुल मुफ्त में।

गरीब की झोपडी ने मात देदी 

जैसे काल्पनिक बैंक के नियम थे वैसे ही नियम समय की बैंक है। सुबह आपके उठने के साथ ही आपका समय अकाउंट शुरू हो जाता है और आपके सो जाने के बाद वो अकाउंट बंद हो जाता है।

तो ये है आपका असली बैंक अकाउंट, जहा पर आपको पूरी छूट मिलती है आपके समय को खर्च करने की, फिर चाहे आप कैसे भी करे। जरूरत से ज्यादा भी नहीं और जरूरत से कम भी नहीं, आपको रोज पर्याप्त समय मिलता है और रात हो जाने के बाद वहां से कोई वापसी नहीं है।

तो ये है मेरी और आपकी रोजाना जिंदगी, जहा पर झोपडी में रहने वाले से छोटे इंसान से लेकर बड़े बड़े बंगले में रहने आमिर इंसान तक सभी को एक सामान रूप में समय दिया जाता है। अगर आपने दिए हुए समय को ठीक से उपयोग किया और उसका जो फल मिलता है वो आपका है और अगर आप अपने समय का उपयोग करने में विफल रहे तो उसके जिम्मेदार भी आप खुद है।

प्रत्येक दिन यह बैंक आपके लिए एक नया खाता खोलती है, तो देर किस बात की है? अभी से शुरू कर दीजिये इन काल्पनिक पैसो को खर्च करने की।

 

आपका अभिप्राय जरूर दीजिये!

जय हिन्द!

Related posts

2 thoughts on “बैंक अकाउंट में टाइम जमा करवाया, Motivational Story in Hindi

  1. I have been surfing online more than 4 hours today, yet I
    never found any interesting article like yours. It’s pretty worth enough for me.

    In my opinion, if all website owners and bloggers made good content
    as you did, the net will be much more useful than ever before.

    1. admin

      Hello Jason,

      Thank you for choosing Hindi Public for your recent stay in page. We have read your comments about the page and we greatly To honour that you took the time to write them, as our guests’ satisfaction is our main priority.

      Thank you,
      Hindi Public

Leave a Comment

11 Shares
Share10
+11
Tweet
Share
Pin
Stumble