You are here
Rajasthan Interesting Fact in Hindi Intresting Fact 

राजस्थान की 20 लाजवाब बातें, Rajasthan Interesting Fact in Hindi

  1. राजस्थान का थार रेगिस्तान भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और दुनिया के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय रेगिस्तानों में थार रेगिस्तान 18 वे नंबर पर है।
  2. संगमरमर पत्थरो का घर है राजस्थान, भारत में सबसे ज्यादा मार्बल मकराना की मार्बल खानो में से निकलते है जो सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पुरे भारत का मुख्य स्त्रोत है।
  3. बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्मो के लिए राजस्थान फेमस है क्योकि यहा पर खूबसूरत शाही महले, पुराने कीलें, पानी की झीले और रेगिस्तान की वजह से राजस्थान लोकप्रिय शूटिंग स्थल है।
  4. राजस्थान में इंसानो की तुलना में आपको सड़को पर गाय, हाथी और ऊंट ज्यादा देखने को मिलेंगे।
  5. राजस्थान के लगभग हर बड़े शहर अलग अलग रंगों ने नाम से जाने जाते है, जैसे की जयपुर को गुलाबी नगर, जोधपुर को नीला, झालावाड़ को पर्पल बेंगनी और उदयपुर को सफ़ेद रंग से क्योकि जैसे नाम है वैसे ही मकानों के रंग है।
  6. अरावली पर्वतमाला भारत की सबसे पुरानी पर्वतमाला है जो राजस्थान में स्थित है और हैरानी की बात यह है की वो हिमालय की पर्वतमाला से भी पुरानी है।
  7. ज्यादातर भारतीय मानते है कि राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही है, हरियाली नहीं है। पर यह झूठ है क्योकि राजस्थान में कई जगहों पर आपको हरियाली के मैदान नजर आएंगे जहा पर रेत का एक कण भी आपको नजर नहीं आएगा।
  8. पिपलांत्री नाम का एक गांव है राजस्थान में जहा पर गांव में लड़की पैदा होने पर 111 पेड़ लगाए जाते है, अगर आज आप उस गांव में पेड़ो की गिनती करने जायेगे तो आपको 2,50,000 पेड़ गिनने पड़ेगे जो सिर्फ लड़की पैदा होने पर लगाए गए थे।
  9. हस्तशिल्प कला में राजस्थान सदियो से फेमस है और उसके हस्तशिल्प दुनियाभर में प्रख्यात है।
  10. कुम्भलगढ़ गढ़ कीलें की दीवार 38 किलोमीटर लंबी है जो उदयपुर जिल्ले में आया है और “दी ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना” के बाद दुनिया की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी दीवाल है।
  11. विदेशी पर्यटको के लिए राजस्थान लोकप्रिय राज्य है, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, माउंट आबु, उदयपुर, जैसलमेर जैसे ओर भी पर्यटक स्थल है।
  12. क्षेत्र में राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है पर जनसंख्या में वो आठवें नंबर पर है।
  13. उत्तर भारत में सिर्फ एक ही ऐसा जिल्ला है जो पूरी तरह से साक्षर है और वो राजस्थान का अजमेर जिल्ला है।
  14. एशिया की जो सबसे महँगी ट्रेने है उनमे से “महाराजा एक्सप्रेस”, “रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स” और “पैलेस ऑन व्हील्स” ट्रेने राजस्थान में दौड़ती है।
  15. भारत के सबसे कम साक्षरता वाले राज्यो में बिहार और अरुणाचल प्रदेश के बाद राजस्थान तीसरे नंबर पर आता है।
  16. जोधपुर के मेहरानगढ़ कीलें में हॉलीवुड की दो बड़ी फिल्मो का शूटिंग हुआ था, जिसमे पहली बैटमैन की “दी डार्क नाईट राइज” और दूसरी जेम्स बॉन्ड की “ऑक्टोपशय” फिल्म थी।
  17. लोकप्रिय फिल्म कलाकार इरफ़ान खान का जन्म जयपुर में 7 जून, 1967 में हुआ था, जिसे 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया था और साल 2012 में उन्हें “पान सिंह तोमर” फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड मिला था।
  18. पोखरण, भारतीय इतिहास की एक महान जगह में से एक है जो जैसलमेर में आया है, जहा पर भारत ने दो बार परमाणु परीक्षण किये थे। साल 1974 और 1998 में।
  19. दाल बाटी और चूरमा यह राजस्थानी का पसंदीदा खाना है, पर ज्यादातर भारतीय ऐसा मानते है कि वे हर रोज यही खाते है जो सच नहीं है, राजस्थानी हर रोज दाल बाटी और चूरमा नहीं खाते।
  20. राजस्थान की धरती के वीर पुरुषो में से एक जितनी वीरता की कहानिया आज भारत का हर बच्चा जानता है वो थे महाराणा प्रताप, जो मेवाड़ की भूमि के महान हिन्दू राजा थे।

अगर आप राजस्थान के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये ताकि दूसरे लोग भी पढ़ सके, धन्यवाद।

जय हिन्द!

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble