You are here
Tamil Nadu Interesting Facts In Hindi Intresting Fact 

तमिलनाडु की 20 लाजवाब बातें,Tamil Nadu Interesting Facts In Hindi

तमिलनाडु, एक ऐसा राज्य जहा शास्त्रीयता, संस्कृति, रितिरिवाज़ और कला का संगम है। तमिलनाडु भारत के दक्षिणी भाग में स्थित सबसे बड़ा राज्य है। शास्त्रीय संगीत और भारतनाट्यम के लिए तमिलनाडु सबसे ज़्यादा जाना जाता है जो की भारत की संस्कृति को चिन्हित करता है। तमिल को मंदिरो की ज़मीन कहा जाता है, क्योंकि भारत के सबसे ज़्यादा मंदिर यही प्रतिष्ठित है। तो आईये जानते है कुछ ऐसे ही तथ्य तमिलनाडु के बारे में….

  1. विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है। जो सिर्फ एक 80 टन के ग्रेनाइट के टुकड़े से बनाया गया था। यह मंदिर राजराजा चोल के शासनकाल के दौरान सिर्फ पांच सालो में बनाया गया था।
  2. तमिल शास्त्रीय भाषा का दर्जा पाने वाली पहली भारतीय भाषा है।
  3. तमिलनाडु का अस्तित्व 26 जनवरी, 1950 के दिन आया, जब भारतीय तंत्र को लोकशाही तंत्र व्यवस्था बनाया गया।
  4. “तिरुक्कुरल”, जो लगभग दो सदियों पहले लिखा गया था जो एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण का चित्रण है। इस लेखक ने तिरुवल्लुवर के रूप में अपने धर्म, भूमि या अपने काम के लिए दर्शकों का उल्लेख स्पष्ट नहीं किया है। आज वह तमिलनाडु के एक पवित्र संत के रूप में माने जाते है।
  5. “मरीना बीच” जो की तमिलनाडु में है, ब्राज़ील के “रियो डी जनेरियो” के कोपाकबाना बीच के बाद दुनिया में दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट है।
  6. भरतनाट्यम एक शास्त्रीय नृत्य है जो तमिलनाडु में उद्भवित है। भरतनाट्यम भरतमुनि द्वारा सोचा गया नृत्य है और प्राचीन समय में यह देवदासियों द्वारा हिंदू मंदिरों में प्रदर्शन किया जाता था।
  7. तमिलनाडु मंदिरो के देश के रूप में माना जाता है। तमिल के लोगो को अपनी धार्मिक परंपरा पर गर्व है और वो उसका कड़ाई से पालन भी करते है।
  8. तमिलनाडु सभी भारतीय राज्यों में मानव विकास सूचकांक के मामले में छठे स्थान पर है।
  9. ब्रिटिश काल के दौरान तमिलनाडु को मद्रास प्रेसीडेंसी के रूप में बुलाया जाता था। भारत की आज़ादी के बाद उसको मद्रास नामक राज्य कहा और लोकशाही तंत्र बनने के बाद तमिलनाडु के नाम से राज्य अस्तित्व में आया।
  10. भारत की हरित क्रांति के जनक एम एस स्वामीनाथन तमिलनाडु के थे।
  11. तमिलनाडु अपने जल्लीकट्टू त्योहार के लिए प्रसिद्ध है। यह बुल फाइट के प्रसिद्ध यूरोपीय खेल के समान है। जो पशुओ की हानि की वजह से प्रतिबंधित किया गया है।
  12. तमिलनाडु राज्य में 88.3% हिंदू धर्म के लोग है। बाकि ईसाई, इस्लाम वगेरा लोग।
  13. यह राज्य केला, हल्दी, साबूदाना का सबसे बड़ा उत्पादक करता है और आम, नारियल, मूंगफली का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।
  14. चेन्नई में 20 लाख से अधिक वाहनों के होने के बावजूद भी भारत के प्रमुख शहरों में सबसे कम प्रदूषण वाला शहर है।
  15. तमिलनाडु में स्थित विजयनगर ने दो सदियों के लिए एक गौरवशाली विरासत के साथ खारिज किया और यह भी भारतीय इतिहास के सबसे अमीर साम्राज्य के रूप में कहा जाता था। विजयनगर राज्य 1565 में तालीकोटा की लड़ाई में डेक्कन सल्तनत के हारने के बाद अंत हो गया।
  16. वर्ष 2013 में, रघुराम राजन की पैनल रिपोर्ट के बहु आयामी विकास सूचकांक के आधार पर तमिलनाडु भारत में 3 सबसे विकसित राज्य में से एक राज्य है।
  17. चेन्नई, पूर्व मद्रास के रूप में जाना जाता है, तमिलनाडु की राजधानी है। चेन्नई राज्य का सबसे ज़्यादा आबादी वाला शहर है।
  18. चेन्नई की कुछ कॉलेज दुनिया का सबसे पुराना इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में से एक है।
  19. कांचीपुरम तमिलनाडु का सबसे बड़ा क्षेत्रीय जिला है।
  20. कावेरी, पलार, चहेयर,पोन्नैयार, मेयर, भवानी, अमरावती, वेगळ, चित्तर और ताम्रपर्णी नदी तमिलनाडु से बहती है और 760 किमी लंबे कावेरी इस राज्य की सबसे बड़ी नदी है।

अगर आप तमिलनाडु के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताइए ताकि दुसरे लोग भी पढ़ सके , धन्यवाद।

जय हिन्द।

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble