You are here
Painted Lake Painting by Tom Thomson World History 

चित्रित झील का चित्र, Painted Lake Painting by Tom Thomson

“Tom Thomson”,”मैं अपनी पेंटिंग से जितना लंबा समय जूड़ा रह सकता हु उतना रहूँगा।”

-टॉम थॉमसन(Tom Thomson)

 

 चित्रित झील का चित्र, Painted Lake Painting by Tom Thomson

चित्रित झील, यह कहानी किसी झील के बारे में नहीं है, पर यह कहानी एक ऐसे चित्रकार के बारे में है जिसका इतिहास एक झील और उसके पेंटिंग से जुड़ा हुआ है। कहा जाता है की एक सच्ची कला और नयी सोच को सब लोगो के बिच जगह जल्दी नही मिलती और कभी कभी तो शायद मिलती ही नहीं। टॉम थॉमसन, एक उमदा और ऐसे कलाकारों में से एक थे जिसकी कला की कीमत उसकी मौत के बाद ज़्यादा की गयी।

थॉमस जॉन थॉमसन का जन्म 5 अगस्त, 1877 के दिन क्लेरमॉंट ओंटारियो में हुआ था। वह छह बच्चो में सबसे छोटे बच्चे थे और कलात्मक इच्छाओ के साथ वह बड़े हो रहे थे। ऐसा नहीं था कि उनकी रूचि सिर्फ और सिर्फ चित्रकला की और ही थी पर उनको तो वायलिन और सारंगी बजाना भी बहोत पसंद था और उन्होंने वायलिन और सारंगी बजाया भी।

थॉमसन, लैथ शहर के ओवेन साउंड के पास बड़े हुए। जब थॉमसन 21 साल के थे तब वह अपने पिताजी के दोस्त की दुकान में काम करते थे पर हमेशा देर से आते थे और देर से आने की वजह से उनको निकाल दिया गया। उसी साल के दौरान उनको बोआर के युद्ध में शामिल होने की बहोत ही इच्छा थी। युद्ध के बाद, थॉमसन ने चैथम में एक व्यापार कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन केवल आठ महीने बाद बाहर कर दिया गया। उनके बड़े भाई जॉर्ज, जो की सिएटल वाशिंगटन में रहते थे और अपने स्वयं के व्यवसाय स्कूल का संचालन करते थे।

WORLD HISTORY

साल 1904 में थॉमसन कनाडा लौट आये और 1907 में उन्होंने ग्रिप लिमिटेड में काम शुरू कर दिया और ग्रिप लिमिटेड में ड्राफ्टमैन के तौर पर वह अनुभवी बन गए। ये यही जगह थी जहा थॉमसन ग्रुप ऑफ़ सेवन से मिले और कनाडा के साथ साथ ओंटारियो के जंगलो में साथ में घूमे। हालांकि थॉमसन हमेशा आर्ट में दिलचस्पी रखते थे, उन्होंने तिस साल की उम्र में ही पेंटिंग करना शुरू किया था उससे पहले उन्होंने पेंटिंग भी नहीं किया था। थॉमसन ने रॉस और मान प्रेस में सात के समूह के साथ काम करना शुरू किया, लेकिन केवल एक साल बाद कला पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करके छोड़ दिया।

जब थॉमसन ने साल 1912 में अल्गोंक़ुइन पार्क की अपनी पहली यात्रा क़ी तब उनको वहाँ चारों ओर बिछी प्रकृति की सुंदरता से प्यार हो गया। एक सुंदर दृश्य उन्होंने पाया और पेंट करने के लिए पार्क में कुछ दिनों के लिए गायब हो गए। वहाँ उन्होंने काफी सारे छोटे छोटे चित्र बनाये जो अभी तक ओंटारियो की आर्ट गैलरी में है। डॉक्टर जेम्स मैकुल्लम ने थॉमसन को एक पेशेवर चित्रकार बनने में मदद की।

साल 1913 में उन्होंने कलाकारों की ओंटारियो सोसायटी में प्रदर्शन किया और 1914 में एक सदस्य बन गये। तब कनाडा की नेशनल गैलरी ने उनके चित्रों में से एक चित्र को खरीदा। थॉमसन अपार्टमेंट में रहते थे और पिछले कुछ वर्षों अन्य कलाकारों के साथ अपने घर को बाँट भी लेते थे, मगर साल 1914 में वह वापस अल्गोंक़ुइन पार्क में डोंगी झील में बसी नन्ही झोपडी में चले गए।

WORLD HISTORY

एक फायर फाइटर, एक रेंजर और पार्क में एक गाइड के रूप में काम किया है, हालांकि इस तरह पेंटिंग के लिए थोड़ा समय भी मिल जाता था। “जैक पाइन”, “पश्चिम पवन” और “उत्तरी नदी” – उन्होंने इन वर्षों में ही अपने सबसे प्रसिद्ध तीन चित्र बनाये थे।

थॉमसन एक शौकीन चावला मछुआरे थे और अक्सर डोंगी झील पर डोंगी घुमाया करते थे। साल 1917 में वे ऐसे ही एक बार मछली पकडने गये थे और गायब हो गए। उनका शरीर आठ दिन बाद बरामत किया गया और मौत का कारन आकस्मिक डूबती के रूप में सूचिबद्ध किया गया।

लेकिन अटकले करने के लिए बहोत कुछ है कि यह सही मायनो में एक दुर्घटना थी या नहीं। उसके जीवन के दौरान उन्होंने कुछ चित्रों को बेच दिया, लेकिन उनकी मृत्यु के बाद प्रदर्शनकारियों के लिए एक मार्ग प्रशस्त किया। लंदन, इंग्लैंड में एक ऐसे प्रदर्शन ने उनके कामो को आंतरराष्ट्रीय नामना दिलाई। आज उनके काम और भी मूल्यवान बनते जा रहे है। साल 2002 में कनाडा की नेशनल गैलरी में उनका सबसे बड़ा प्रदर्शन हुआ था।

उनके मृत्यु के बाद टॉम थॉमसन के कईं स्मारक बनाये गए। दोनों कलाकारों जेम्स मैकडोनाल्ड और जॉन बेट्टी ने डोंगी झील पर टॉम थॉमसन का एक स्मारक बनवाया। फिर साल 1967 मे महान कलाकार की श्रद्धांजलि के रूप में ओवेन साउंड में टॉम थॉमसन आर्ट गैलरी खोला गया।

फिर जोइस वीएलण्ड ने टॉम थॉमसन के जीवन पर आधारित “दूर किनारे” नामक एक फिल्म भी बनाई।

है ना एक अनसुनी और बिना जवाबोवाली मौत।

आपका अभिप्राय जरूर दीजिये!


जय हिन्द!

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble