You are here
Uttar Pradesh Interesting Fact in Hindi Intresting Fact 

उत्तर प्रदेश की 20 लाजवाब बातें, Uttar Pradesh Interesting Fact in Hindi

  1. उत्तर प्रदेश के अलाहाबाद शहर में 2013 के कुम्भ मेले में दुनिया के सबसे ज्यादा लोग एक ही जगह पर इकठ्ठा हुए थे जो एक विश्व रिकॉर्ड है, कुछ 12 करोड़ लोग उस मेले में आये थे। उससे पहले एक साथ एक ही जगह पर इतने लोग कही पर भी इकठ्ठा नहीं हुए।
  2. भारत की सांस्कृतिक राजधानी वारसानी(काशी) को कहा जाता है जो उत्तर प्रदेश में स्थित है। वारसानी लगातार आगे बढ़ने वाला दुनिया के पुराने शहरो में से एक है और गंगा मैया की आरती के लिए वारसानी के घाटो दुनिया भर में प्रख्यात है।
  3. दुनिया भर में लोकप्रिय बनारसी साड़ी की बनावट उत्तर प्रदेश में होती है। वहा के 10 लाख से भी ज्यादा लोग सीधे या परोक्ष रूप से इस काम में जुड़े हुए है।
  4. भारत के सभी राज्यो में उत्तर प्रदेश में हर साल सबसे ज्यादा पर्यटक आते है, औसत 71 लाख लोगो। पर्यटक क्षेत्र में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है।
  5. पारिजात नाम का पेड़, जो दिन में अपने फूलो का रंग बदलता रहता है। पूरी दुनिया में पारिजात का सिर्फ एक ही पेड़ है जो लखनऊ से 40 किलोमीटर की दुरी पर है।
  6. उत्तर प्रदेश के मधोपट्टी गांव में 75 परिवार है, जहा पर अप्रत्याशित दिनचर्या होने के बावजूद भी उस गांव से 47 IAS अफसर है।
  7. भारतीय भूमि के महान हिंदी लेखको में उत्तर प्रदेश का बड़ा योगदान है। उसकी पवित्र भूमि से प्रेमचंद, कबीरदास, तुलशीदास, हरिवंश राइ बच्चन, महादेवी वर्मा, भगवती चरण वर्मा के साथ कुछ ओर महान हिंदी लेखक वहा से है।
  8. भारत के कुल गन्ना उत्पादन में आधे गन्ना को उत्पादन उत्तर प्रदेश अकेला करता है, इसी वजह से उत्तर प्रदेश को “गन्ने का कटोरा”(Sugarcane Bowl) के नाम से भी जाना जाता है।
  9. गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश उत्तर प्रदेश के सारनाथ शहर में दिया था और उनका निधन भी उसी राज्य के कुशीनगर शहर में हुआ था।
  10. गुरु वशिष्ठ, वाल्मीकि, विश्वामित्र, यग्न्वल्कवय जैसे कई वैदिक काल के महान संतो ने अपना जीवन इसी धरती पर गुजारा था।
  11. उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद शहर पीतल हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है और उसे “पीतल नगरी” के नाम से भी जाना जाता है। साल 2012-13 में मुरादाबाद शहर में कुछ 4000 करोड़ का पीतल का कारोबार हुआ था।
  12. साल 2000 की 8 वी नवम्बर के दिन उत्तर प्रदेश से एक राज्य अलग हुआ, जो उत्तराखंड है।
  13. भारत की सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। कुल 199,581,477 जनसंख्या है। भारत के अभी तक के 14 प्रधानमंत्री में से 8 प्रधानमंत्री सिर्फ उत्तर प्रदेश से थे।
  14. भारत का प्रथम स्वतंत्रता सेनानी संग्राम 1857 में मंगल पांडे ने उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर से शुरू किया था।
  15. रामायण और महाभारत जैसे महान महाकाव्यों उत्तर प्रदेश के कोसल और हस्तिनापुर शहर के शाही परिवारों में हुए थे, इसीलिए उत्तर प्रदेश को हिन्दू संस्कृति और सनातन धर्म का केंद्र कहा जाता है।
  16. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद उत्तर प्रदेश अलाहाबाद शहर में पैदा हुए थे और बाद में झांसी में रहते थे।
  17. उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा राज्य सभा और लोक सभा की सीटें है। कुल लोक सभा की 80 और राज्य सभा की 31 सीटें है।
  18. एटा जिल्ले का जलेसर शहर में पीतल की घंटी बनाई जाती है जहा से पूरी दुनिया में वो निर्यात होती है।
  19. हिमालय की पर्वतमाला में से बहने वाली नदिया गंगा, यमुना, घाघरा, रामगंगा जो उत्तर प्रदेश की मुख्य नदिया है।
  20. उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर जिल्ले में एक गांव का नाम “SnapDeal.com नगर” है, इस गांव का पुराना नाम शिव नगर था। जब इस गांव के लोगो को पानी के लिए दूर जाना पड़ता था तब SnapDeal इ-कॉमर्स कंपनी ने इस गांव में 14 हैंडपंप लगवाये थे।

अगर आप उत्तर प्रदेश के बारे में कोई नयी लाजवाब बातें जानते है तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये ताकि दूसरे लोग भी पढ़ सके, धन्यवाद।

जय हिन्द!

Related posts

Leave a Comment

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin
Stumble