top 10 गाँव में पैसा कमाने के तरीके 2022। top 10 ganv me paisa kamane ke tarike 2022

top 10 गाँव में पैसा कमाने के तरीके 2022 में अगर आप भी google में यही सर्च कर रहे है, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। क्योकि आज के इस आर्टिकल में आप लोगो को बताने वाला हु, top 10 गाँव में पैसा कमाने के तरीके 2022 आप सभी को पता होगा की पैसा कामना हमारे जीवन यापन के लिए कितना जरुरी है। शहरों में पैसा कमाने के बहुत सोर्स एव साधन होते हैं. मगर गाँव में शहर के मुकाबले पैसा कमाने कुछ कम साधन होते हैं। और अगर आप शहर जा कर काम करने के बजाय गाँव में ही रह कर पैसा कमाना चाहते है।

तो आपको मैं बताने वाला हु top 10 गाँव में पैसा कमाने के तरीके 2022 जिससे आपकी अच्छी इनकम हो और आप एक अच्छी जिंदगी जिए. इसे आप अपने घर परिवार में रह कर काम कर सकते है, जिससे आपको अपने परिवार से दूर जा कर काम करने की आवश्यकता नहीं होगी। आज कल गाँव में भी छोटा मोटा बिजनेस की सुरुवात करके अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते है.

गाँव में पैसा कैसे कमाए 2022 ?

top 10 गाँव में पैसा कमाने के तरीके 2022 अगर आप गाँव में रह कर पैसा कामना चाहते हैं. तो online और offline दोनों तरीको से आप गावँ में रह कर पैसा कमा सकते है, क्योकि jio के आने के बाद छोटे से छोटे गावँ में internet पहुंच गया है. जिसके माध्यम से offline के साथ -साथ online भी पैसा कमा सकते है. तो आइये जानते top 10 गाँव में पैसा कमाने के तरीके 2022

online गाँव में पैसा कमाने के तरीके

online इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाने के बहुत सरे तरीके है, जिसका उपयोग करके बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे है. और अच्छी इनकम जनरेट कर रहे है. लेकिन मैं जिस तरीको के बारे में बताने वाला हु , इसके लिए आपको ज्यादा पड़े-लिखे होने की जरुरत नहीं है और ना ही ज्यादा नौलेज की जरुरत है बस आपको internet चलाने आना चाहिए और mobile, computer की बेसिक जानकारी आप को मालूम हो. तो आइये जानते है online गाँव में पैसा कमाने के बारे में.

youtube से गाँव में पैसा कमाने के तरीके

आज कल internet का जमाना हैं, और बहुत सारे लोग youtube का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए करते है. मगर मैं आप लोगो को बता दू बहुत सारे लोग youtbe से पैसा भी कमा रहे हैं. इसमें आपभी गाँव में रहकर पैसा कमा सकते है. youtube से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले youtube chanal बनाना होगा फिर आपको अपने इंट्रेस्ट के अनुसार dance, fact, comedy,vlog, teaching जैसे बहुत सारे कैटेगरी में अपने इंट्रेस्ट के अनुसार video बना सकते हैं. फिर उसे edit करना पड़ेगा और फिर उसे youtube पर अपलोड करना पड़ेगा। और अपने चैनल को एडसेन्स से monetizetion करवाना पड़ेगा।

लेकिन इसमें एडसेन्स से चैनल को monetizetion करवाने के लिए एक कंडीशन है आपको चैनल पर साल भर में 1000 subscriber और 4000 घंटे का watch टाइम होना अनिवार्य है. तभी आपका चैनल एडसेन्स से monetized होगा। और आप पैसा कमा सकते है.

blogging से गॉंव में पैसा कमाने के तरीके

आप blogging के जरिए भी गॉंव में रहकर पैसा कमा सकते हैं, इसे आप mobile या computer दोनों से ही कर सकते है. blogging से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक blog साइट होना अनिवार्य है. जिसे आप blogger पर free में अपना blog बना सकते है,और wordpress पर आपको hosting और domain खरीदना पड़ेगा। आप दोनों ही तरीको से blogging करके पैसा कमा सकते है.

blogging से पैसा कमाने के लिए blog पर आपको unique 20- 25 blog post लिखना होगा। फिर आपको एडसेन्स के लिए apply करना पड़ेगा, जब आपका blog एडसेन्स के लिए अप्रूव हो जायेगा। उसके बाद आप अपने blog से पैसा कमा सकते है.

affiliate marketing से गाँव में पैसा कमाने के तरीके

affiliate marketing अपने आप में एक अच्छा सोर्स है, इनकम का. जिसमे आपको दूसरे के प्रोडक्ट के लिंक को रेफर करना रहता है. तीसरे लोग के पास और वो व्यक्ति अगर उस link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है, तो उसी प्रोडक्ट का कुछ कमीशन आपको मिलता है.

affiliate marketingको करने के लिए mobile या computer दोनों मेसे किसी का use कर सकते हैं, उदाहरण के लिए लिए इसमें आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसे online shoping साइट से भी affiliate marketing का काम कर सकते है और गॉंव में रह कर पैसा कमा सकते हैं.

freelancing से गॉंव में पैसा कमाने के तरीके

freelancing से गॉंव में रह कर पैसा कमाने के तरीके इसमें आपको बहुत सारी freelancing साइट है जिसमे आपको रजिस्टेशन करके आप गॉंव में रह कर online पैसा कमा सकते है.इसमें कुछ freelancing साइट ये हैं- freelancer, upwork, fiver, truelancer जैसे आपको बहुत वेबसाइट मिल जाएंगी। जिससे आप freelancing करके बहुत पैसा कमा सकते है. इसको करने के लिए आपके पास freelancing साइट का अकॉउंट होना चाहिए और आपके पास कुछ इस्किलस हो जो आप कर सके

Aadhaar Enabled Payment System (aeps ) से गॉंव में पैसा कमाने के तरीके

Aadhaar Enabled Payment System यानि अंगूठा लगा कर पैसा निकाल कर भी आप पैसा कमा सकते हैं. क्योकि गॉंव वालो को पैसा निकलने के लिए काफी दूर bank में जाना पड़ता है. जिससे Aadhaar Enabled Payment System के माध्यम से आप अपने गॉंव के लोगो का पैसा निकाल कर दे सकते हैं और कमीशन के तौर पर पैसा भी कमा सकते है.

अंगूठा लगा कर पैसा निकलने के लिए आप के पास एक aeps id होना चाहिए। जैसे की paynearby, airtel payment bank, digipay जैसे कई aeps sofware है. उनका id आपको बनवाना पड़ेगा। और id बनने के बाद आपको एक biomatric device लेना पड़ेगा। जिसमे आप अंगूठा लगवा सके.

गॉंव में offline पैसा कमाने के तरीके

अगर देखा जाय तो गॉंव में offline पैसा कमाने के तरीके भी बहुत है, जिसमे से कुछ तरीको को मै बताने वाला हु। इसमें आपको बहुत बढ़िया इनकम हो सकता है.

किराने की दुकान से

किसी किसी गॉंव में किराना दुकान नहीं होता जिसके कारन गॉंव के लोगो को दूसरे गॉंव में सामान खरीदने जाना पड़ता है। अगर आप अपने गॉंव में किराना का दुकान खोलते हैं, तो आप दुकान के माध्यम से भी गॉंव में रह कर पैसा कमा सकते है.

किसानों की जरुरत की सामान से

इसमें आप किसानों का जरुरत का सामान का दुकान खोल सकते हैं. जिसमे आप बैल के लिए रस्सी, फावड़ा, हलजोतने का लोहा, खाद, बीज, जैसे बहुत कुछ सामन रख सकते हैं अपने दुकान में और पैसा कमा सकते है.

मछली पालन से

मछली पालन से भी आप गॉंव में रह कर काफी अच्छी इनकम कर सकते है. अगर आपके पास तालाब हैं तो उसमे मछली पालन करिये और अपने इनकम को बढाईये।

सब्जी की खेती से

सब्जी की खेती करके उसे बाजार में ले जा के बेचने से भी आप गांव में रह कर बढ़िया कमाई कर सकते है, उसमे भी आपको वो सब्जी लगनी है जो सीजन में सबसे पहले सब्जी तैयार हो इससे होता ये है की सीजन से पहले अगर कोई सब्जी मार्केट में आता है तो उस सब्जी का रेट अच्छा मिलता है.

फल की खेती से

गॉंव में फल की खेती से भी आप पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको फल की खेती करनी चाहिए जिसमे आप ड्रैगन फ्रूट अनानास अनार सभी प्रकार के फलों की खेती करे और अपने इनकम को बढ़ाये

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top